‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत 51 पौधे बड़े गमलों सहित बच्चों को अपने-अपने घरों के आंगन में लगाने हेतु प्रदान कर गंभीर बांध समीम पौधारोपण किया
समारोह में श्रीमती कलावती यादव को ’सेवाधाम मानवता सम्मान’ एवं आचार्य डाॅ. शैलेन्द्र पाराशर को ‘सेवाधाम साहित्य मनीषी सम्मान’ से सम्मानित किया

मैंने पूरे देश का भ्रमण किया किन्तु सेवाधाम जैसी मानव सेवा कहीं भी नही देखी
– श्रीमती कलावती यादव (सभापति उज्जैन नगर पालिक निगम)

‘अंकित ग्राम’ सेवाधाम आश्रम के परोक्ष समाजसेवी मास्टर अंकित गोयल के 40वें अवतरण दिवस पर 32वाँ 41 दिवसीय अंकितग्राम वर्षा मंगल राष्ट्रोत्सव का शुभारंभ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव की बड़ी बहन एवं सभापति नगर पालिक निगम श्रीमती कलावती यादव के मुख्य आतिथ्य, विशेष अतिथि समाजशास्त्री आचार्य शैलेन्द्र पाराशर, अध्यक्ष सर्वभौम मानव विकास संस्थान, आश्रम संस्थापक सुधीर भाई गोयल, राजेन्द्र सिंह जादौन संस्थापक ज्ञान संस्कार पब्लिक स्कूल, अम्बोदिया, डाॅ. सचिन गोयल, कुंज बिहारी सहगल, श्रीमती कांता भाभी, श्रीमती मंजू वनवासी, श्रीमती अनिता गोयल, मोनिका दीदी एवं गोरी दीदी सहित अनेक गणमान्यजनों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।

सेवाधाम आश्रम के संस्थापक सुधीर भाई गोयल ने आश्रम के परम आराध्य प.पू. स्वामीश्री रणछोड़दासजी महाराज एवं मास्टर अंकित गोयल के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं पुष्पार्जन कर गौ माता की सेवा की। इस अवसर पर सेवाधाम आश्रम के नन्हे-मुन्हे बच्चों ने सेवाधाम सद्गुरू बैण्ड से अपनी शानदार प्रस्तुति से महोत्सव को आनंदित किया जिसकी अतिथियों ने प्रशंसा एवं सराहना की।

श्रीमती यादव को सुधीर भाई ने सम्पूर्ण आश्रम का भ्रमण कर अवलोकन कराया, श्रीमती यादव ने आश्रम के समस्त प्रकल्पों एवं नवीन निर्माण कार्यों को देखा और यहां निवासरत बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों से आत्मीय मुलाकात कर नारायण सेवा की। उन्होंने सहजता से सम्पूर्ण आश्रम का अवलोकन कर अपने उद्बोधन में कहा कि मैंने पूरा देश का भ्रमण किया, किन्तु अंकितग्राम, सेवाधाम आश्रम जैसी मानव सेवा कहीं नही देखी। जिस प्रकार मुझे अध्यात्म से काफी लगाव है और जैसे ही हम कहीं जाते है तो वहां एक ओरा बन जाता है। मैं यहां सेवाधाम आई और यहां एक अलग ही ओरा है यहां के कण-कण में अध्यात्म और सेवा बसी हुई है। सुधीर भाई अपने पुत्र के जन्मदिवस पर प्रतिवर्ष पर्यावरण संरक्षण को लेकर वृहद स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम करते रहते है, आश्रम के सद्गुरू रणछोड़दासजी महाराज के शिष्यों का कार्य मैंने देखा है और सद्गुरूदेव की कृपा जिन पर होती है, वह ऐसे की कार्य करते हैं जैसे इस आश्रम और उनके कृपावंत है सच्चे सेवक सुधीर भाई जिन्हें हम भाईजी कहते हैं।

अध्यक्षीय उद्बोधन में आचार्य शैलेन्द्र पाराशर ने कहा कि मैं अनेक वर्षों से सेवाधाम और सुधीर भाई के कार्यों से जुड़ा हूं और हमेशा भी जुड़ा रहुंगा, उनकी सेवा अद्भुत है। मेरी सेवा जहां भी रहेंगी मैं हमेशा तत्पर रहूंगा। इस अवसर पर सेवाधाम द्वारा श्रीमती कलावती को मालवी पगड़ी, दुपट्टा पहनाकर प्रशस्ति पत्र भेंट कर ’सेवाधाम मानवता सम्मान’ से सम्मानित किया। समारोह में आचार्य डाॅ. शैलेन्द्र पाराशर को ‘सेवाधाम साहित्य मनीषी सम्मान’ एवं राजेन्द्र सिंह चैहान को सम्मान पत्र से सम्मानित कर समस्त अतिथियों ने ’एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत 51 पौधे बड़े गमलों सहित ज्ञान संस्कार पब्लिक स्कूल अम्बोदिया के छात्र-छात्राओं को अपने-अपने घरों के आंगन में लगाने हेतु प्रदान कर गंभीर बांध समीप पंचक्रोशी मार्ग पर पौधारोपण किया। इस अवसर पर अम्बोदिया सरपंच श्रीमती पूजा महेन्द्र छाडिया, श्रीमती पूजा अनाम प्रेम, उज्जैन सहित अनेक गणमान्यजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में मालवी व्यंजन दाल, बाफला, चूरमा का विशेष भोज आयोजित किया गया।

'अंकितग्राम' सेवाधाम आश्रम उज्‍जैन - गतिविधियॉं